आधार कार्ड अपडेट करने में समस्या? यहां करें शिकायत, एक कॉल पर होगी समस्या का समाधान
UIDAI Helpline Number |
आधार कार्ड एक आवश्यक सरकारी दस्तावेज है। आधार कार्ड सभी सरकारी और निजी स्थानों में आईडी प्रूफ के रूप में आवश्यक है। कभी-कभी आधार कार्ड के विवरण को बदलना पड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि पता बदल गया है, या नाम बदल गया है, यदि मूल कार्ड में कुछ गलत हो गया है, तो इसे ठीक करना संभव है। इनमें से कई बदलाव अब घर बैठे ऑनलाइन किए जा सकते हैं। बेशक, जब यह सबके लिए संभव न हो तो आधार केंद्र में जाकर ये बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि, अगर कोई आपसे इसके लिए पैसे की मांग कर रहा है या आपको जानकारी अपडेट करने में परेशानी हो रही है, तो आप केवल कॉल या ई-मेल से ही शिकायत कर सकते हैं। तो आपकी समस्या का समाधान कुछ ही समय में किया जा सकता है। यह बताया गया है।
आधार कार्ड शिकायत दर्ज कराने के लिए कॉल करें-
आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप 1947 या 1800 300 1947 पर कॉल कर सकते हैं। यह सेवा 12 भाषाओं में उपलब्ध है: हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू।
वेबसाइट पर रिपोर्ट करने के लिए -
- सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाएं।
- अब यहां कॉन्टैक्ट एंड सपोर्ट पर क्लिक करें।
- इसके बाद अपना 14 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
- इसके बाद दिन, महीने और साल के साथ समय जोड़ना होगा।
- अब आपको अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना होगा।
- आपको लोकेशन टैब में पिन नंबर दर्ज करना होगा और सूची से गांव या शहर का नाम चुनना होगा।
- इसके बाद आपको शिकायत का प्रकार, उसकी कैटेगरी और समस्या की रिपोर्ट देनी होगी।
- अंत में आपको वेबसाइट पर सिक्योरिटी कोड डालना होगा।
- यह सारी जानकारी मिलते ही शिकायत दर्ज करा दी जाएगी।
ई-मेल के जरिए भी की जा सकती है शिकायत-
यदि आप ई-मेल द्वारा शिकायत करना चाहते हैं, तो आपको अपनी शिकायत लिखित रूप में help@uidai.gov.in पर भेजनी होगी। लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए यूआईडीएआई के अधिकारी समय-समय पर इन मेलों की जांच करते हैं। वे आपके ईमेल का जवाब देते हैं और समस्याओं को ठीक करते हैं। तो अब अगर आपको आधार कार्ड में कोई समस्या है तो आप फोन या ईमेल से उसे ठीक कर सकते हैं।